Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Bihar 2019 Application Form – Apply Online [www.sspmis.in]

By | June 14, 2019
Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Bihar Application Form - Apply Online

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Bihar 2019 Application Form available online on official website www.sspmis.in . Apply Online For CM Vridha Pension Scheme after checking Eligibility, Benefits, Documents here.

वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध है । आप सीएम वृद्धावस्था पेंशन योजना की पूरी जानकारी लेने के बाद इस योजना के लिए पंजीकरण कर सकते है ।

Latest Update On 14 June 2019 : सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार (CM Vridhjan Pension Yojana) की शुक्रवार को शुरुआत कर दी । मुख्यमंत्री ने कहा की 1 लाख 35 हजार 928 लोगों के बैंक खाता में अप्रैल व मई की सीएम वृद्धजन पेंशन योजना की राशि डीबीटी से जल्द भेजी जाएगी । और इसके आलावा उन्होंने गांव-गांव में अभियान चला कर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों से आवेदन लें और 10 दिनों में सीएम वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ देने का भी अधिकारियों को निर्देश दिए है ।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार 2019 [CM Vridhjan Pension Yojana / Scheme]

बिहार राज्य के सभी वृद्धजनों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की घोषणा की थी । सरकार इस योजना का सीधा लाभ 60 साल से ऊपर के वृद्धजन को देना चाहती है । सीएम वृद्धजन पेंशन योजना से बिहार सरकार बुजर्गो को हर महीने ख़र्चे के लिए एक निश्चित राशि प्रधान करेगी । इस योजना का लाभ केवल बिहार के 60 साल से अधिक व्यक्तियों को मिलेगा । वृद्धजन पेंशन योजना बिहार की पात्रता, दस्तावेज, आवेदन फॉर्म, योजना की राशि जैसी सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी ।

मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की मुख्य बिंदु

  • मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य 60 साल से अधिक वृद्धों को आर्थिक मदद प्रधान करवाना है ।
  • सीएम वृद्धजन पेंशन योजना के तहत सभी लाभार्थियों को 400 रूपए हर महीने उनके बैंक खाते में भेज दिए जायेगे ।
  • इस योजना का लाभ आपको, आपके जीवन के अंत तक मिलेगा । यानी इस योजना के तहत मिलने वाली राशि आपको मरने तक मिलेगी ।
  • बिहार सरकार ने इस योजना की घोषणा करते हुए कहा की योजना की राशि अप्रैल 2019 से मिलना शुरू हो जाएगी ।

सीएम वृद्धजन पेंशन योजना के लिए पात्रता

सीएम वृद्धजन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको निचे दी गई पात्रता को पूरा करना होगा ।

  • मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना के लिए आवेदन सिर्फ बिहार के निवासी ही कर सकते है । अगर आप भी बिहार के निवासी है तो आप इस योजना के लिए पात्र है ।
  • सीएम वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ वो ही ले सकते है जिनकी उम्र 60 वर्ष या उसे ज्यादा है ।
  • योजना का लाभ सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को नहीं दिया जायेगा । मतलब अगर आप सरकारी नौकरी से रिटायर हुए है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते ।
  • सरकार ने वृद्धजन पेंशन योजना बिहार के लिए कोई निश्चित वर्ग को नहीं चुना है । इसका मतलब है की आप किसी भी वर्ग के हो, तो भी आप योजना के लिए पात्र है और इसका लाभ उठा सकते है ।

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निचे दिए गये जरूरी काग़जात जमा करवाने होंगे ।

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अपना वोटर आईडी ।
  • आवेदक का आधार कार्ड ।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र ।
  • बैंक अकाउंट पासबुक (बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए ।)

PM Yojana List

सीएम वृद्धजन पेंशन योजना बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ।

वृद्धजन पेंशन योजना बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म (Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana Online Application Form) आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भर सकते है । योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आप अपने नजदीकी कंप्यूटर सेन्टर पर जाकर भी भरवा सकते है । ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरते समय अपनी पूरी जानकारी सही से भरें । और अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज भी ले कर जाए । सरकार ने इस योजना के लिए गांव-गांव में अभियान चला कर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों से आवेदन भी लेने शुरू कर दिए है ।

सीएम वृद्धजन पेंशन योजना की सभी ताज़ा खबरों के लिए हमारे साथ जुड़े रहे | सभी स्कालरशिप और योजना 2019-2020 के लिए आप नीचे दिए गए सब्सक्राइब सेक्शन में अपना ईमेल लिख कर सबमिट कर सकते है | अगर Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana के लिए आपके पास कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स से पूछ सकते है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.